Prakrutik Face Wash Khoobsurti Ke liye

कैसे पायें खूबसूरत त्वचा प्राकृतिक रूप से, चेहरा साफ़ करने के लिए प्राकृतिक क्लिन्सर, फ्री टिप्स खूबसूरत त्वचा के लिए.
कैसे पायें खूबसूरत त्वचा प्राकृतिक रूप से, चेहरा साफ़ करने के लिए प्राकृतिक क्लिन्सर, फ्री टिप्स खूबसूरत त्वचा के लिए.
khoobsurat chehra ke liye free tips
ये जानना जरुरी है की हमारा चेहरा सबसे ज्यादा लाइट, प्रदूषण, सूर्य की रोशनी के संपर्क मे रहता है जिसके कारण चेहरे की ख़ूबसूरती के लिए ज्यादा तरीको को स्तेमाल किया जाता है. परन्तु यहाँ ये भी जानना जरुरी है की रासायनिक तौर पर तैयार किये गए फेस वश का प्रयोग करना त्वचा के लिए हानिकारक होता है, अतः जितना हो सके हमे प्राकृतिक तौर पर उपलब्ध संसाधनों का प्रयोग करना चाहिए प्राकृतिक सुन्दरता को बनाए रखने के लिए.
इस लेख मे हम जानेंगे की किस प्रकार से हम पाए प्राकृतिक खूब सुरती.

आगे बढ़ने से पहले जानते है की क्या फायदे हो सकते हैं प्राकृतिक फेस वाश के :

  • ये प्राकृतिक तौर पर उपलब्ध संसाधनों से बनाए जाते हैं जिससे की स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं.
  • प्राकृतिक क्लिन्सर को बहुत आसानी से घर पर बनाए जा सकते हैं और उपयोग मे लाये जा सकते हैं.
  • ये बहुत सस्ते होते हैं अतः हर वर्ग के लिए उपयोगी है.
  • रोजमर्रा मे उपयोग होनेवाले सामानों से इन्हें बनाया जा सकता है.
  • इनके उपयोग से प्राकृतिक ख़ूबसूरती को पाया जा सकता है और उन्हें कायम भी रखा जा सकता है.

आइये अब जानते हैं की कैसे हम बनाए प्राकृतिक फेस वाश :

  1. शहद से पायें ख़ूबसूरती : घर में उपलब्ध शहद बहुत अच्छा क्लिन्सर है, इसका प्रयोग करने के लिए १ चम्मच दूध मई ४ चम्मच शहद मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्स करे. इस पेस्ट को २० सेकंड तक चेरे पर लगा के रहने दे फिर चेहरा धो ले.
  2. दूध से पायें ख़ूबसूरती : दूध हर घर में उपलब्ध होता है परन्तु जब इसका प्रयोग सुन्दरता के लिए करना हो तो कच्चे दूध का स्तेमाल ज्यादा अच्छा होता है. दूध से क्लिन्सर बनाने के लिए ५ चम्मच दूध में १ चुटकी नमक मिला के इस सोल्युशन को रुई की सहायता से चेहरे पर लगा के १ मिनट तक रखे फिर चेहरा धो ले. इससे चेहरे की मृत त्वचा हटेगा और चेहरे पर चमक भी आएगी.
  3. खीरे और दही का प्रयोग से सुन्दर त्वचा : खीरा एक बहुत ही अच्छा प्राकृतिक क्लिन्सर है और त्वचा को टाइट भी करता है, इसके स्तेमाल से त्वचा के धब्बे भी कम होते हैं, त्वचा कोमल भी होती है.
  4. इसको उपयोग करने के लिए १ चम्मच खीरे का रस निकाले फिर उसमे ३ चम्मच दही मिलाये, इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर तक रखिये. फिर ठन्डे पानी से धो लें.
  5. बेसन और हल्दी का प्रयोग सुन्दरता के लिए: इसका प्रयोग दशको से होता आया है. इससे सुन्दर त्वचा के साथ साथ त्वचा में मौजूद धब्बे भी दूर होते हैं. मुंहांसे भी दूर होते हैं, ये त्वचा में मौजूद तेल को भी बैलेंस करता है. हल्दी एक एंटीसेप्टिक है और चेहरे पर चमक भी लाता है. इसका प्रयोग करने के लिए २ चम्मच बेसन मई १ चम्मच हल्दी पाउडर मिला ले, इसमे दूध मिला के पेस्ट बना ले फिर इसे चेहरे पर लगा के २० सेकंड लगा रहने दे फिर धो ले.
  6. संतरे के छिलके का पाउडर और दूध से पाए सुन्दरता : ये भी बहुत अच्छा प्राकृतिक सुन्दरता लाने का एक माध्यम है. इससे आप पा सकते हैं प्राकृतिक सुन्दर त्वचा. १ चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर ले और उसमे दूध मिला के एक पेस्ट बना ले और इसका प्रयोग त्वचा पर करे. हलके हाथ से घुमाते हुए इस पेस्ट का प्रयोग करे. १ मिनट तक रखके चेहरा हलके गर्म पानी से धो ले.
  7. खीरा और टमाटर का प्रयोग करे सुन्दर त्वचा के लिए: टमाटर और खीरे का पेस्ट बना के चेहरे पर लगा दे और १५ मिनट तक रहने दे. इससे त्वचा पे चमक आएगी , दाग धब्बे हटेंगे.
उपर सभी के लिए फ्री टिप्स दिए गए है और कोई भी इनका प्रयोग सुन्दर त्वचा पाने लिए कर सकता है , ये सुरक्षित है, आसान है.
और सम्बंधित लेख पढ़े :
कैसे पायें खूबसूरत त्वचा प्राकृतिक रूप से, चेहरा साफ़ करने के लिए प्राकृतिक क्लिन्सर, फ्री टिप्स खूबसूरत त्वचा के लिए.

No comments:

Post a Comment