Follow Indian Bazars In Social Media

 indian bazar in Face book  Indian bazar in twitter  indian bazars in linked in  feedburner account of indian bazars

Kya Ab Bachhe Seeng Ke Saath Paida Honge?

Mobile stemaal se sir pe sing ugne lage hain
horns are growing on-young peoples skulls
एक चौंकाने वाला शोध सामने आया है जो ये बता रहा है की टेक्नोलॉजी किस प्रकार से हमारे शारीर को भी बदल रहा है. 
जी हाँ ! शोध में ये बात सामने आई है की फ़ोन के ज्यादा स्तेमाल से सर और गर्दन पर दबाव पड़ रहा है जिसके कारण यूवाओ के सर  पे सींग निकल रहे हैं. 

जानिए कहाँ पर हुआ ये शोध कार्य ?

ऑस्ट्रेलिया के क्‍वींसलैंड स्थित सनशाइन कोस्ट यूनिवर्सिटी में किये गए इस शोध में ये बात सामने आई है जिसमे ये स्पष्ट तौर पर कहा जा रहा है की मोबाइल का जायदा स्तेमाल हमारे कंकाल में भी बदलाव ला रहा है.

सींग ज्यादातर १८ से ३० साल के युवाओं के निकलने लगे है जो की मोबाइल में लगे रहते हैं.

शोधकर्ताओं का कहना है की मोबाइल पर कुछ देखने के लिए सर को आगे की और झुकाना पड़ता है जिसके कारन सर का वजन रीढ़ की हड्डी से हटकर सर के पीछे की मांसपेशियों पर आ जाता है और इसी कारण कनेक्टिंग टेंडन और लिगामेंट्स में हड्डी का विकास होता जो की सींग की तरह है.

उपलब्ध समाचारों में इसके प्रूफ भी दिए गए हैं जिसमे बताया गया है की :

  1. शोधकर्ताओं का पहला पेपर जर्नल ऑफ एनाटॉमी में साल 2016 में प्रकाशित हुआ था. इसमें 216 लोगों के एक्स-रे को बतौर उदाहरण पेश किया गया था, जिनकी उम्र 18 से 30 साल के बीच थी. रिसर्च में कहा गया कि 41 फीसदी युवा वयस्कों के सिर की हड्डी में वृद्धि देखी जा सकती है, जो पहले लगाए गए अनुमान की तुलना में बहुत ज्‍यादा है. यह महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक है.
  2. एक दूसरा पेपर साल 2018 में पेश किया गया जिसमें चार टीनएजर्स को बतौर केस स्‍टडी लिया गया था. शोध में कहा गया कि इन टीनएजर्स के सिर पर सींग आनुवांशिक नहीं बल्‍कि खोपड़ी और गर्दन पर पड़ रहे दबाव की वजह से थीं.
  3. इस पेपर से महीना भर पहले प्रकाशित की गई शोध रिपोर्ट में 18 साल से लेकर 86 वर्ष तक के 1200 लोगों के एक्‍स-रे को शामिल किया गया था. शोधकर्ताओं ने पाया कि 33 फीसदी लोगों में सींग जैसी हड्डी के विकसित होने की बात सामने आई थी
तो अगर हम लोग मोबाइल का स्तेमाल इसी प्रकार से करते रहेंगे तो एक नए युग की शुरुआत होगी जब हर व्यक्ति के सर पे सींग नजर आएगा और ये शायद इस बात का संकेत होगा की अब लोग नई तकनिकी का प्रयोग खूब करने लगे हैं. 

तो हमे तैयार हो जाना चाहिए अपने नई पीढ़ी को एक नए रूप में देखने के लिए या फिर हमे अभी से सही निर्णय लेना चाहिए जिससे हम अपने अस्तित्व को बचा सके.


Read this news in english on more reputed Websites:
Horns skulls on healthy young people
फ़ोन के ज्यादा स्तेमाल से आने लगे हैं सींग युवाओं को

horns on skull news in hindi, Kya Ab Bachhe Seeng Ke Saath Paida Honge?, latest research on bio mechanics. 

0 on: "Kya Ab Bachhe Seeng Ke Saath Paida Honge?"