indian bazar boxes for google visitors

Health Box>>
Money Market>>
Shopping Box>>

Share Market Se Paise Kaise Kamaaye


Share market se paisa kamaane ke liye free tips in hindi
Share Market Se Paise Kaise Kamaaye

भारतीय शेयर बाज़ार हमेशा से ही नये लोगो के लिए कौतुहल का विषय रहा है. रोज न्यूज़ चनलो में हम शेयर मार्किट से सम्बंधित खबरे देखते रहते हैं, बहुत लोग इसे समझना चाहते हैं परन्तु जानकारी के अभाव में इसे समझा नहीं जा पाता है. 
आज www.indianbazars.com में हम आपको बतायेंगे इंडियन शेयर मार्किट के विषय में जो निश्चित ही आपको बतायेगा की आप कैसे शेयर मार्किट से पैसा कम सकते हैं. 
शेयर मार्किट को पहली बार देखने से बड़ा अच्छा लगता है और ऐसा लगता है की बस इसमें काम शुरू करते ही हम पैसा कमाना शुरू कर देंगे पर ऐसा नहीं होता है, कई नए निवेशक पहली बार ही बड़ा घाटा खा के इस बाज़ार से बाहर हो जाते हैं. अतः जरुरी है की शेयर मार्किट से सम्बंधित कुछ जरुरी बातो का पता हो इसमें कूदने से पहले अन्यथा पछताना पड़ सकता है.

आइये जानते हैं भारतीय शेयर बाज़ार से सम्बंधित कुछ महत्त्वपूर्ण जानकारियां:

  • शेयर खरीदने का अर्थ है की सम्बंधित कंपनी में अपनी हिस्सेदारी खरीदना. इसका मतलब होता है की अगर हमने किसी कंपनी का शेयर खरीद लिया है तो उस कंपनी के घटे और मुनाफे में हम भागिदार हो गए हैं. अगर आज हमने कोई शेयर ख़रीदा है जिसकी कीमत १०० रुपये है और १ साल बाद उसकी कीमत ५०० हो गई तो हम शेयर बेच कर मुनाफा कम सकते हैं और अगर इसकी कीमत गिर के ५० हो गई तो इसे बेच कर हमे घाटा हो सकता है.
  • शेयर खरीदने के लिए डीमेट अकाउंट होना जरुरी होता है. इसके द्वारा ही हम ट्रेडिंग कर सकते हैं. इसके लिए ब्रोकर से संपर्क करना चाहिए.
  • डीमेट अकाउंट खोलने के बाद 2 तरीके से शेयर्स को ख़रीदा बेचा जा सकता है-  1. ब्रोकर से संपर्क करके उसे आप अपनी इच्छा बता के निश्चित कंपनी के शेयर्स को खरीदने को और बेचने को बोल सकते हैं. 2. आज कल हर कंपनी अपना एक ट्रेडिंग प्लेटफार्म भी देती है जिसके द्वारा हम कही से भी शेयर्स को खरीदने बेचने का काम कर सकते हैं.
  • शेयर मार्किट में हम सप्ताह में ५ दिन काम कर सकते हैं सोमवार से शुक्रवार तक. हर रोज शेयर मार्किट सुबह ९ बजे खुलता है और ३:30 मिनट पे बंद हो जाता है.
  • भारत में मुख्यतः 2 एक्सचेंज है जहाँ पर शेयर्स ख़रीदे बेचे जाते हैं – नेशनल स्टॉक एक्सचेंज(NSE) और दूसरा है बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE).
  • शेयर्स खरीदने का साधारण नियम ये है की जब कभी मार्केट गिरे तो उस समय शेयर्स को ख़रीदा जाता है और जब मार्केट बढ़ना शुरू हो जाए तो अपने हिसाब से शेयर्स को बेच कर लाभ कमा ले.
  • शेयर्स को लोग कई तरह से खरीदते हैं – कुछ लोग INTRA DAY करते हैं अर्थात एक ही दिन खरीदते है और बेचते हैं या फिर बेच कर खरीदते हैं, दूसरा कुछ लोग शेयर्स को खरीद के LONG TERM के लिए रख लेते हैं और काफी बढ़ने पर उसे बेच देते हैं, कुछ लोग कुछ दिनों के लिए खरीदते हैं और फिर बेच देते हैं थोडा मुनाफा कमा के.

शेयर मार्केट से रोज पैसा कैसे कमायें?

शेयर बाज़ार से रोज पैसा कमाने के लिए आपको रोज बाज़ार में ट्रेड करना होगा अर्थात रोज शेयर्स को खरीदना होगा और रोज उसे बेचना होगा. या तो पहले ख़रीदे और भाव बढ़ते ही बेच दे और या फिर पहले बेच दें और भाव गिरने पर खरीद ले.

कब शेयर्स को पहले ख़रीदे और कब पहले बेचे?

ये सवाल बहुत महत्त्वपूर्ण है की शेयर्स को पहले खरीद कर बेचे या फिर बेच कर ख़रीदे. इसके लिए जिस कंपनी में आप ट्रेड करने वाले हैं उसकी पूरी जानकारी आपके पास होनी चाहिए जैसे की उससे सम्बंधित समाचार, उस कंपनी के पिछले कई दिनों की चाल, उसमे किस प्रकार के निवेशक शामिल है आदि. उदाहरण के लिए अगर किसी कंपनी के खिलाब कोई समाचार प्रकाशित हो गई है तो ये निश्चित होता है की उस कंपनी के शेयर्स के भाव गिरेंगे तो ऐसे में आप खुलते बाज़ार में उस कंपनी के शेयर्स को बेचकर अपने हिसाब से सही समय पर खरीद कर उतना मुनाफा कम सकते है. दूसरी तरफ अगर किसी कंपनी की पॉजिटिव न्यूज़ पब्लिश हुई हो तो उस कंपनी के भाव बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है ऐसे में हम उस कंपनी के शेयर्स को खरीद कर भाव बढ़ते ही बेच कर मुनाफा कम सकते हैं. एक उदाहरण लेते हैं की हम ने किसी कंपनी के 500 शेयर्स खरीद लिए 50 रुपये में और वो बाजार बंद होने से पहले 50.50 हो गए तो हम उसे बेच कर उस दिन 250 रुपये कम सकते हैं.
इस प्रकार आप रोज शेयर बाज़ार से पैसा कम सकते हैं पर इसके लिए आपको अपने आपको पूरी तरह से सचेत रखना होगा.
इतना जरुर ध्यान रखिये की शेयर मार्केट में निवेश जोखिमो के अधीन है अतः सोच समझ कर ही ट्रेड करे.
शेयर मार्केट से पैसा कमाने से पहले कुछ बातो को हमेशा ध्यान में रखे –

  1. जिस कंपनी में ट्रेड करना चाहते हैं उसके balance sheet ko check करे और उसके लाभ और हानि का पता करे. 
  2. कंपनी की मजबूती को आंके.
  3. कंपनी के जनरल मीटिंग की तारीखों का ध्यान रखे क्यूंकि उस दिन के खबर के हिसाब से कंपनी के भाव में भरी तेजी – मंदी देखने को मिलती है. 
  4. शेयर मार्किट से सम्बंधित चनलो पर नजर रखे जैसे  ZEE BUSINESS, CNBC AWAAJ आदि. इसी के साथ कुछ अच्छी financial websites पर भी नजर रखे जैसे www.moneycontrol.com, www.indianbazars.com , yahoo finance, economic times आदि. 
  5. किसी कंपनी में ट्रेड करने से पहले उस कंपनी के पुराने कुछ दिनों के भाव के उतार चढ़ाव को देख लेना चाहिए जिससे उस कंपनी की चाल का पता अंदाजा लग जाए. 
  6. शेयर मार्केट से मुनाफा कमाना चाहते हैं तो ज्यादा लालच न करे, कई बार ज्यादा के चक्कर में कुछ भी मुनाफा नहीं मिल पाता है. 
  7. शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने से पहले कुछ keywords का ध्यान रखे जैसे low का अर्थ है उस दिन का सबसे कम भाव, high कर अर्थ है उस दिन का सबसे ज्यादा भाव, LTP अर्थात last trading price, buy price अर्थात खरीदने का भाव क्या लगा हुआ है, sell price अर्थात बेचने का भाव क्या लगा हुआ है, LTQ अर्थात आखरी कितने शेयर्स बीके हैं. 
तो दोस्तों उम्मीद है की नए निवेशको को इस लेख से जरुर कुछ फायदा होगा और वो शेयर मार्केट में निर्भीकता से प्रवेश कर पायेंगे. आगे भी हम निवेशको के लिए लेख पब्लिश करते रहेंगे तो जुड़े रहे www.indianbazars.com के साथ.

Aur share market se sambandhit lekh padhe hindi me:
Share market se roj kaise kamaai kare?
How to earn daily from share market?

Indian Share Market Se Paise Kaise Kamaye, भारतीय शेअर मार्केट से पैसे कैसे कमाए, जानिए भारतीय शेयर बाज़ार से धन कमाने का तरीका, शेयर्स खरीदने बेचने से पहले किन बातो का ध्यान रखे.

No comments:

Post a Comment