indian bazar boxes for google visitors

Health Box>>
Money Market>>
Shopping Box>>

Share Bazaar Se Roj Kaise Kamaai Kare

share market se roj 500 kamaane ka tarika in hindi share market
Share Bazaar Se Roj Kaise Kamaai Kare
Indian bazaars(www.indianbazars.com) के पहले के लेखो में हम देख चुके है की शेयर्स क्या होते हैं, कैसे हम इन्हें खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं, स्टॉक्स के ट्रेडिंग में हमे किन बातो का ध्यान रखना चाहिए आदि. इस लेख में हम ये जानेंगे की कौन से ट्रिक्स अपना कर हम रोज शेयर मार्किट से पैसा कम सकते हैं. 
कुछ लोग प्रश्न करते हैं की –
  • क्या शेयर मार्किट से रोज 500 कमा सकते हैं?
  • क्या शेयर मार्किट से रोज 1000 कमा सकते हैं?
  • क्या शेयर मार्किट से मुनाफा कमाना बहुत आसान है?
  • कैसे कमायें भारतीय स्टॉक बाज़ार से रोज.
  • क्या भारतीय शेयर बाज़ार कमाई का अच्छा जरिया बन सकता है?

ऐसे बहुत से प्रश्न है जो की रोज नए लोगो के दिमाग में आते हैं जब जो शेयर बाज़ार की न्यूज़ को पढ़ते हैं, सुनते हैं देखते हैं. 
क्या शेयर मार्किट से रोज 500 कमा सकते हैं?
इस प्रश्न का उत्तर हाँ और ना दोनों में हो सकता है. अगर आपको किसी कंपनी की ट्रेंड समझ आ चूका है और आपके पास पर्याप्त धन है शेयर्स खरीदने के लिए तो आप निश्चित ही 500 रूपये कमा सकते हैं ट्रेडिंग से दूसरी तरफ अगर आप सिर्फ सट्टा खेलना चाहते हैं, बिना जानकारी के आँखे बंद करके कुछ भी खरीदना बेचना चाहेंगे तो इसमें कोई शक नहीं की जो धन आप लेके उतरेंगे वो सब गंवा बैठेंगे. 
तो कैसे कमाए रोजाना शेयर मार्केट से?
निवेशक शेयर मार्केट से कमाने के लिए कई प्रकार के तरीके अपनाते हैं जैसे –
  1. अगर किसी कंपनी की अच्छी न्यूज़ आ गई हो तो उस कंपनी के शेयर उस दिन खुलते मार्केट में खरीद लेते हैं और भाव बढ़ते ही बेचकर मुनाफा निकाल लेते हैं. उदाहरण के लिए देखे तो कुछ दिन पहले reliance industries की न्यूज पॉजिटिव आई थी जिसके कारण reliance communication के शेयर्स 12 रुपए से उछल कर 20 रुपये तक चला गया एक ही दिन में. उस दिन जिन्होंने उसे कम में खरीद लिया था उन्होंने उसी दिन 500 नहीं 5000 और ज्यादा ही कमा लिया था. तो इस प्रकार आप भी कंपनियों की न्यूज पर निगाह रखके शेयर मार्केट से कमाई कर सकते हैं. 
  2. दूसरा तरीका होता है की सबसे highly volatile/अत्यधिक ऊपर नीचे होने वाले शेयर्स पर ट्रेडिंग करना. हालांकि ये सबसे ज्यादा जोखिम भरा होता है परन्तु ट्रेडर्स इससे भी बहुत ज्यादा कम लेते हैं अगर सही निर्णय सही समय पर ले लिया जाए. उदाहरण के लिए अगर कोई X कंपनी रोज 2 या ३ रूपए ऊपर नीचे होता है तो उस कंपनी के ट्रेंड की स्टडी करके आप उस कंपनी को कम रेट पर खरीद कर भाव बढ़ते ही बेच सकते हैं. यहाँ पर भी आपके पास ज्यादा मात्र में शेयर्स को खरीदने का पैसा होना चाहिए. उदाहरण के लिए अगर हम कोई शेयर्स 500 खरीद ले और वो रोज ही गिर के १ रुपये बढ़ता है तो उससे हम रोज कम सकते हैं, इसके लिए उस शेयर को bottom rate  पर खरीदना जाना जरुरी होता है जो की बहुत ही मुश्किल होता है. परन्तु अगर आपने इसे बॉटम पे खरीद लिया तो आप इससे भी कमा सकते हैं.
  3. शेयर मार्किट से कमाने का तीसरा तरीका है की हम 2 या ३ कंपनियों का चुनाव करे जिसमे रोज तेजी मंदी होती हो और कंपनियां अच्छी हो. इन कंपनियों के शेयर्स को खरीद कर रख लिया जाए और जो कंपनी उसी दिन बढ़ जाए उसे बेच कर उसी दिन मुनाफा निकाल लिया जाए, दुसरे दिन जो बढ़े उसे बेचकर मुनाफा निकाल लिया जाए, इसी प्रकार रोज किसी को खरीदना और किसी को बेचना, ये क्रम को बनाते हुए भी share bazaar से मुनाफा कमाया जा सकता है. 
  4. शेयर मार्किट से रोज कमाने के लिए कुछ ट्रेडर्स ये तरीका भी अपनाते हैं की जो कंपनियां लगातार गिर रही हो या जिस कंपनी की नकारात्मक न्यूज़ आ गई हो तो खुलते मार्केट में उस कंपनी के शेयर्स को बेच देते हैं और भाव निचे जाते ही फिर खरीद लेते हैं, जो अंतर मिलता है वो मुनाफा हो जाता है. उदाहरण के लिए Y कंपनी की नकारात्मक न्यूज आ गई, इसकी प्राइस अभी 50 रूपए है तो खुलते मार्किट में अगर 500 शेयर्स बेच दिया जाए और भाव जैसे ही 49 हो वैसे खी खरीद लिया जाए तो उसी दिन 500 कमाया जा सकता है. परन्तु इस प्रकार के ट्रेड करने के लिए भी बहुत अनुभव की जरुरत होती है और धैर्य की भी. 

याद रखे की शेयर बाज़ार से कमाने का कोई भी फिक्स तरीका नहीं होता है, ट्रेड करते करते जैसे जैसे अनुभव होता जाता है वैसे वैसे आपकी कमाई में बढ़ोतरी होती जाती है. धैर्य के साथ आगे बढ़ते रहने से सफलता जरुर मिलती है. 
क्या शेयर मार्किट से मुनाफा कमाना बहुत आसान है?
इस सवाल का जवाब ये है की अगर आप की स्टडी अच्छी है मार्केट की तो आप आसानी से थोडा जोखिम लेके कम सकते हैं अन्यथा हानि की भी पूरी सम्भावना होती है. 
शेयर मार्केट से मुनाफा कमाने के लिए आपको कुछ आदतों को अपनाना चाहिए:

  • रोज समाचार पत्रों को पढ़िए और देश –विदेश में घटने वाली घटनाओं की जानकारी एकत्रित कीजिये और शेयर मार्किट को भी देखते रहिये, इससे स्टॉक मार्केट को समझने में मदद मिलेगी. 
  • जो टीवी चैनल्स शेयर मार्केट के बारे में लगातार अपडेट देते रहते हैं उनपे भी निगाह रखिये. 
  • कुछ अच्छी वेबसाइट विजिट कीजिये रोज और ज्ञान को बढ़ाते रहिये. 
  • जो लोग अनुभवी है उनके साथ बैठके भी शेयर मार्केट का ज्ञान लीजिये.
  • जब भी काम शुरू करे तो थोड़े से शुरू कीजिये, एक ही दिन में हजारो कमाने के सपने मत देखिये. थोडा थोडा कमाते हुए आगे बढिए. 
  • देश विदेश में होने वाली राजनीतीक हलचल, आर्थिक हलचल, सरकारी घोषणाओं पर ध्यान रखिये. इनके कारण बहुत तेजी मंदी होती है शेयर बाज़ार में.

तो सावधानी, धैर्य के साथ आगे बढिए और शेयर मार्किट से रोज कमाइए.

और सम्बंधित लेख पढ़े शेयर बाज़ार से सम्बंधित:
Kaise kamaaye roj share market se, kya trick apna sakte hain roj share maket se kamaane ke liye, Share Bazar tips Hindi me, Stock market me munafa kaise kamaye, share market hindi website.

No comments:

Post a Comment