Trekking Places Around Indore Madhya Pradesh

12 Trekking destinations nearby indore, famous picnic spots near by indore, weekend spots near by indore, natural pic nic spots for party on holidays, Best picnic spots nearby indore.
Trekking destinations nearby indore, famous picnic spots near by indore, weekend spots near by indore, natural pic nic spots for party on holidays, Best picnic spots nearby indore, indore kea as paas ke famous picnic jagha, indore ke paas trekking ki jagah, khan ghune indore kea as paas.
Trekking Places Around Indore Madhya Pradesh
Madhya Pradesh मे इंदौर के आस पास कई खूबसुरत जगह हैं जहाँ जा के हम प्रकृति के उर्जा से अपने आपको भर सकते हैं. यहाँ हम छुट्टियों में भी आ सकते हैं, सप्ताह के अंत में भी आ सकते हैं. दोस्तों, रिश्तेदारों, सहपाठियों के साथ घुमने के लिए ये जगह काफी बढ़िया हैं. 
बारिश या मानसून के समय तो इन जगहों की सुन्दरता खूब हो जाती है, यहाँ का भ्रमण या ट्रैकिंग अविस्मर्णीय होता है. 

1. Sitlamata Waterfall, Manpur :

sitlamata fall near manpur indore
sitlamata fall indore
अगर आप प्रकृति प्रेमी है, शांति चाहते हैं, सुन्दरता देखना चाहते हैं तो सीतलामाता फॉल आपके लिए एक बेहतरीन जगह है. बारिश के समय तो इस जगह की सुन्दरता का वर्णन करना नामुमकिन है. 
सीतलामाता फॉल इंदौर से करीब ६० km के दूरी पर मानपुर के पास है. Ujjain से इसकी दूरी करीब ११० km है.
कैसे पंहुचे : आप टैक्सी, या फिर खुद की गाड़ी से यहाँ आसानी से पंहुच सकते हैं. 
Attractions during Sitlamata Waterfall Trekking: 
Beautiful greenery, terrific waterfall, adventurous trekking route, peace,  local market of manpur with lots of fun.
Location of  Sitlamata Fall:  Near Manpur, A. B. Road, Indore, M.P., India – 484665

2. Ralamandal Wildlife Sanctuary, Indore:

ralamandal wild life scentury indore, best trekking places in indore
ralamandal fort
“राला मंडल वाइल्ड लाइफ सेंचुरी” इंदौर से करीब १७ किलोमीटर की दुरी पर है और उज्जैन से करीब ७० किलोमीटर की दुरी पर है. 
यहाँ आप सुबह ८:30 से शाम के ६:30 बजे तक घूम सकते हैं. ट्रैकिंग के लिए एक बेहतरीन जगह है जहाँ हम प्रकृति का पूर्ण आनंद ले सकते हैं. अगर आप प्रकृति प्रेमी है तो आपको ये जगह जरुर भाएगी. यहाँ पर सांभर, हिरण, चीता, काले हिरण पाए जाते हैं. ट्रैकिंग करते हुए हम सबसे ऊपर मौजूद एक छोटे से किले तक पहुच सकते हैं और उसे भी देख सकते हैं. पुराने समय में इस जगह से शिकार किया जाता था. 

3. Patalpani Waterfall :

patal pani fall, mahow, indore, famous picnic spot in indore
patal pani water fall, indore
पातालपानी झरना बारिश में देखने लायक होता है, प्रकृति के गोद में मौजूद ये झरना मन मोह लेता है. ये एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है.
पाताल पानी इंदौर से करीब ३६ किलोमीटर की दुरी पर है, उज्जैन से करीब १०० किलोमीटर की दूरी पर है. 
ये झरना करीब २५० फीट ऊपर से गिरता है, ऊपर से देखने से थोडा भय भी लगता है. यहाँ थोडा खतरा भी रहता है क्यूंकि पानी का वेग अचानक से बढ़ जाता है और घट जाता है. बारिश के मौसम में यहाँ जाये तो सावधानी बरते. यहाँ आस पास जंगले होने से बेहतरीन ट्रैकिंग स्पॉट है. 

4. Choral Dam :

choral dam indore for picnic, party and enjoyment
choral dam for picnic
लगभग इंदौर से ४५ किलोमीटर की दूरी पर स्थित चोरल डेम भी आकर्षण का केंद्र है प्रकृति प्रेमियों के लिए. ये इंदौर के पास मौजूद एक डेम है जहाँ पर पानी को संचय किया जाता है, इसका प्रयोग खेती और पीने के लिए किया जाता है. 
चोरल डेम एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है प्रकृति के बीच, यहाँ शांति है, मस्ती है. आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, घरवालो के साथ यहाँ जाके मस्ती भरा दिन गुजर सकते हैं. 

5. Tincha Fall in Tincha Village :

इंदौर से करीब २५ किलोमीटर की दूरी पर मौजूद तिनचा फॉल बारिश के दिनों में एक दिव्य रूप ले लेता है. बारिश के दिनों में पिकनिक मनाने के लिए टिंचा फॉल एक बेहतरीन स्पॉट है. करीब ३०० फीट से गिरता झरना दूध जैसा अनुभव देता है. यहाँ आस पास ट्रैकिंग किया जा सकता है. 
यहाँ आप जाए तो आप सूर्य मंदिर जा सकते हैं, माँ काली का मंदिर भी जा सकते है और पास में बहते चोरल नदी का आनंद भी ले सकते हैं. 
ये फॉल इंदौर खंडवा रोड पर मौजूद है, सिमरोल गाँव के पास. 

6. Kalakund :

12 Trekking destinations nearby indore, famous picnic spots near by indore, weekend spots near by indore, natural pic nic spots for party on holidays, Best picnic spots nearby indore, indore kea as paas ke famous picnic jagha, indore ke paas trekking ki jagah, khan ghune indore kea as paas.
kalakund for picnic in indore and masti time, weekend holiday spot
kalakund station
इंदौर से करीब ३२ किलोमीटर की दूरी पर मौजूद “कालाकुंड“ पिकनिक मनाने के लिए बेहतरीन जगह है. ये महू खंडवा रेलवे लाइन के पास मे है. ये एक प्राकृतिक रूप से बना हुआ तालाब है जहाँ स्वच्छ जल सैलानियों को अनायास ही आकर्षित कर लेता है. पूरी तरह से प्राकृतिक वातावरण यहाँ मिलता है. इस कुंड में आप नहा सकते हैं और जल का आनंद ले सकते हैं. 
यहाँ के कलाकंद मिठाई भी खाने का आनंद आप ले सकते हैं.

7. कजलिगढ़ किला:

kajligarh for trekking and picnic in indore
kajligarch fort nearby indore
इंदौर खंडवा रोड पर करीब २५ किलोमीटर की दुरी पर स्थित कजलिगढ़ किला घाटी में मौजूद एक बढ़िया ट्रैकिंग स्पॉट है. अगर आप रॉक क्लाइम्बिंग, राप्पेलिंग, रिवर क्रासिंग के शौक़ीन है तो ये जगह आपके काम आ सकती है. मानसून में यहाँ का झरना भी आकर्षण का एक केंद्र बन जाता है परन्तु ये जगह खतरनाक है. 
यहाँ जाए तो कजलिगढ़ महादेव गुफा के दर्शन करे.

8. Bamniya Kund and Mehendi Kund (Choral):

bamniya water fall in indore for picnic and trekking
bamniya water fall
इंदौर से करीब ४५ किलोमीटर की दुरी पर मजूद बामनिया कुंड और मेहंदी कुंड एक बहुत ही सुन्दर झरना है. यहाँ जाने के लिए आपको ट्रैकिंग का फायदा अनायास ही मिल जाएगा. इसका रास्ता जंगलो के बीच से होक जाता है जिसमे से जाना एक रोमांच की अनुभूति देगा.
mehandi kund for trekking nearby indore
mehandi kund
इसके लिए रास्ता चोरल से होक जाता है. बामनिया कुंड से मेहंदी कुंड जाने के लिए ४ किलोमीटर का ट्रेकिंग करना होगा. तो अगर आप इंदौर के आस पास ट्रैकिंग का मजा लेना चाहते हैं तो जरुर जाएँ बामनिया कुंड और मेहंदी कुंड.

9. Hatyari Khoh Waterfall, Near Indore :

adventurous trekking place near by indore
hatyari khoh water fall
इंदौर नेमावर रोड पर कम्पेल गाँव के पास हथयारी खोह नाम का झरना एक बेहतरीन आकर्षण का केंद्र है और पिकनिक स्पॉट है. 
ये इंदौर से करीब ३५ किलोमीटर की दुरी पर है और युवाओं को बहुत आकर्षित करता है. प्रकृति के बीच में मौजूद हत्यारी कोह वॉटरफॉल में आप पिकनिक के लिए जा सकते हैं और ट्रैकिंग का आनंद भी ले सकते हैं.

10. Mohadi Fall near indore:

Indore से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर और तिंचा फॉल से करीब ५ किलोमटर की दुरी पर मोहादी फॉल है जो की बहुत ही ट्रैकिंग को पसंद करने वालो के लिए बेहतरीन जगह है. मोहादी गाँव से १ किलोमीटर की दूरी पर ये फॉल मौजूद है. यहाँ जाकर आप अपने आपको प्राकृतिक उर्जा से भर सकते हैं. 

11. Jogi Bhadak वॉटरफॉल , Manpur :

jogi bhadak water fall for picnic and weekend in indore
jogi bhadak water fall
इंदौर से करीब ४८ किलोमीटर की दुरी पर मौजूद जोगी बधक वाटर फॉल आपके लिए ख़ास है अगर आप ४०० फीट से झरने को गिरते हुए देखना चाहते हैं. यहाँ जाने के लिए आपको मानपुर जाना होगा. आपका ट्रेक शुरू होगा “धल ग्राम से जो की बेस कैंप है”. यहाँ से ४ किलोमीटर का ट्रेक है.
आप ग्रुप के साथ, परिवार के लोगो के साथ यहाँ आनंद ले सकते हैं.

12. Gidiya Koh:

gidiya koh water fall in dewas district for picnic and amusement, enjoyment
gidiya koh water fall in dewas district
देवास जिले में मौजूद गिद्या कोह जो की इंदौर नेमावर रोड पर स्थित है. ये इंदौर से करीब ४२ किलोमीटर की दूरी पर है. डबल चौकी से ये जगह ९ किलोमीटर की दुरी पर है. बारिश के समय लोग यहाँ जरुर जाते हैं और प्रकृति का आनंद लेते हैं. पूरी तरह से हरियाली से घिरा ये पिकनिक स्पॉट भी एक बढ़िया ट्रैकिंग स्पॉट है.

तो दोस्तों अगर आप ट्रैकिंग के शौक़ीन है , जोखिम भरे रास्तो पर चलने के शौक़ीन है तो इंदौर के आस पास के पिकनिक स्पॉट्स के मजे लीजिये. 

12 Trekking destinations nearby indore, famous picnic spots near by indore, weekend spots near by indore, natural pic nic spots for party on holidays, Best picnic spots nearby indore, indore kea as paas ke famous picnic jagha, indore ke paas trekking ki jagah, khan ghune indore kea as paas.

No comments:

Post a Comment