Sex Se Pahle Na Khaye Ye Sab

भोजन जो कम करती है सेक्स पॉवर को, जानिए क्यों न खाएं कुछ भोजन सोने से पहले.
भोजन जो कम करती है सेक्स पॉवर को, जानिए क्यों न खाएं कुछ भोजन सोने से पहले.
sex ko kam karti hai ye bhojan

साधारणतः लोग ये शिकायत करते पायें गए हैं की हमारा सेक्स जीवन ठीक नहीं है. मै अपने सेक्स जीवन से संतुष्ट नहीं हूँ और इसका गलत असर जीवन में पड़ता है. सेक्स में संतुष्टि नहीं होने का असर बहुत जगह पर देखा जाता है. लोग कई प्रकार के प्रयत्न करते हैं इसे सुधारने के लिए, दवाईयां भी लेते हैं.
परन्तु हम एक विषय को हमेशा अनदेखा कर देते हैं ज्ञान नहीं होने के कारण.

क्या आप जानते हैं ?

कुछ भोजन ऐसे है जो की सेक्स पॉवर के लिए ठीक नहीं माने जाते हैं और अगर हम उन्हें रात्री के खाने में लेते हैं तो सेक्स में कमजोरी महसूस हो सकती है. ये बात सुनने में आश्चर्य प्रकट करेगी परन्तु सत्य है. इस लेख में हम उन भोजन के बारे में जानेंगे जो की यौन शक्ति को घटाती है.
ज्यादा दवाई लेने की जरुरत नहीं होगी अगर सही भोजन किया जाए रोज. दवाई कोई स्थाई इलाज नहीं होता है यौन शक्ति बढाने का. जीवनचर्या में बदलाव जरुरी है.

आइये जानते हैं कुछ भोजन के बारे में जो की यौन शक्ति पर दुष्प्रभाव डालते हैं :

कभी ऐसा होता है की किसी एक को तो बहुत इच्छा है जीवन का आनंद लेने की परन्तु दूसरा साथी बिलकुल ढीला ढाला हो रहा है, कोई उमंग नहीं , कोई इच्छा नहीं. कुछ लोग कारण भी देते हैं की आज मूड नहीं है, बहुत थकान है, बहुत चिंता है, नींद पूरी नहीं हुई है, ये सही समय नहीं है आदि. परन्तु सेक्स में इच्छा नहीं होने का एक कारण भोजन भी हो सकता है. कुछ भोजन के तत्त्व हारमोंस पर नकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करते हैं. इन सब के बारे में जानके हम अपने रात्रि जीवन को सुखी कर सकते हैं.
  1. कोल्ड ड्रिंक्स – हम सब जानते हैं की ठन्डे पेय में कृत्रिम मिठास का प्रयोग किया जाता है, इनमे कार्बनडाईऑक्साइड  भी बहुत होता है. इनको पीने से थोडी देर के लिए रहत मिलती है परन्तु शारीर के अंगो को ये कमजोर भी करता है. अतः इनका स्तेमाल करना छोड़ दीजिये जितनी जल्दी हो सके. ये यौन अंगो पर भी विपरीत असर डालती है.
  2. चॉकलेट्स – ये पढ़कर आपको आश्चर्य हो रहा होगा परन्तु शोध से पता चला है की सिर्फ डार्क चॉकलेट्स ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और प्रेम जीवन के लिए अच्छा होता है. दुसरे चॉकलेट्स सेक्स पॉवर के लिए ठीक नहीं होते हैं. दुसरे हलके चॉकलेट्स शारीर में टेस्टोस्टेरोन के लेवल को घटाते हैं जिससे की सेक्स में इच्छा कम होने लगती है या फिर कमजोरी के कारण चरम पर पहुचने में समस्या होती है.
  3. सेक्स करने से पहले मिनट खाने की आदत मत डालिए – ये एक साधारण बात है की लोग अपने साथी के पास जाने से पहले मूंह में सुगंध लाने के लिए मिनट की गोली खा लेते हैं परन्तु शायद आपको जानके आश्चर्य होगा की मिनट भी यौन शक्ति को क्षीण करता है. ये टेस्टोस्टेरोन के लेवल को कम करता है जिससे की स्खलन जल्दी हो जाता है या फिर चरम पर पहुचने में समस्या आती है.
  4. रात्रि को फ़ास्ट फ़ूड खाने से बचे – आज कल फ़ास्ट फ़ूड का ज़माना है क्यूंकि ये जल्दी बनते है और इनमे  स्वाद भी होता है परन्तु ये जानना जरुरी है की इनमे ट्रांस- फेट बहुत होता है साथ ही सोडियम की मात्र भी बहुत होती है जिससे की यौन इच्छा और यौन शक्ति में कमी आती है. शोध में ये पता चला है की जो लोग ज्यादा फ़ास्ट फ़ूड का स्तेमाल करते हैं उनमे सेक्स शक्ति कम होती जाती है.
  5. हलके क्वालिटी के प्लास्टिक बोतल्स और बर्तनों का प्रयोग न करे – हलके प्लास्टिक में बहुत ही हानिकारक केमिकल्स होते हैं. जब उनमे कोई तरल पदार्थ या खाना डाला जाता है तो उनमे हानिकारक केमिकल्स मिल जाते हैं जो की व्यक्ति के प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करते हैं. इससे प्रजनन शक्ति पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. अतः इससे बचने के लिए उपाय करना जरुरी है.
  6. बिस्तर पर जाने से पहले कॉफ़ी का प्रयोग न करे – इसमें केफिन होता है जो की आपको जगाता है और ताजगी भी देता है परन्तु आपको जानकर आश्चर्य होगा की केफिन सेक्स के समय को कम करता है.
  7. दुग्ध पदार्थ जो की डेरी में बनाए जाते हैं उनका स्तेमाल कम करे – इसका एक मुख्य कारण ये है की आज कल व्यापार को बढाने के लिए व्यापारी लो जानवरों को इंजेक्शन लगा के कृत्रिम रूप से दूध का उत्पादन करते हैं. ऐसे पनीर, दूध, चीज आदि से एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन के लेवल पर प्रभाव पड़ता है. अतः अगर आपको अच्छे सेक्स जीवन की चाह हो तो कम से कम रात्रि के खाने में इनको छोड़ दीजिये.
  8. कुछ गंध वाली सब्जियों का प्रयोग भी मत कीजिये रात्रि को – कुछ सब्जियां जैसे प्याज, लहसून, ब्रोक्कोली , पत्तागोभी, फूलगोभी, आदि को खाने से पसीने, मूत्र , मूंह, आदि में विशेष प्रकार की गंध आती है. अतः रात्रि को इनको नहीं लेने से हम अपने रात्रि जीवन को अच्छा कर सकते हैं.
  9. डॉक्टर से बिना पूछे किसी भी गोली का प्रयोग न करे सेक्स शक्ति को बढाने के लिए – ये विचित्र लगेगा परन्तु कड़वा सच ये है की एंटी–डिप्रेशन की दवाईया ही साधरणतः दी जाती है सेक्स पॉवर को बढाने के लिए जिससे की लम्बे समय में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अतः अपने डॉक्टर से जरुर सलाह ले अगर आप कोई दवाई लेना चाहते हैं तो.
  10. डब्बे बंद वस्तुओं का प्रयोग कम कीजिये – इनमे भोजन को ठीक रखने के लिए केमिकाल्स का स्तेमाल किया जाता है जिनमे की सोडियम बहुत ज्यादा होता है. इससे स्वास्थ्य पर ठीक असर नहीं होता है. ज्यादा स्तेमाल से रक्तचाप बिगड़ सकता है जिससे की यौन शक्ति पर भी प्रभाव पड़ सकता है.
शराब आदि का स्तेमाल न करे सोने जाने से पहले – इनका अधिक स्तेमाल आपको परेशान कर सकता है. क्यूंकि ये दिमाग को सुला देता है, जिससे की लिंग के तनाव में असर हो सकता है. ये प्रजनन शक्ति को भी कम करता है. अतः शराब के नशे से बचिए.
अतः अगर आप अच्छे यौन शक्ति को पाना चाहते हैं , अच्छा सेक्स जीवन जीना चाहते हैं तो ये जरुरी है की आप प्राकृत रूप से ही अपने आपको शक्तिशाली बनाए. ऐसे भोजन को छोड़िये जो की किसी भी प्रकार से आपके सेक्स जीवन पर असर डाल सकते हैं.

और सम्बंधित लेख पढ़े :
Foods that are harmful for sex life in English
Why Homeopathy for sex diseases treatments?

भोजन जो कम करती है सेक्स पॉवर को, जानिए क्यों न खाएं कुछ भोजन सोने से पहले.

No comments:

Post a Comment