What Are Shares ,शेयर्स क्या होते हैं

 What Are Shares , Free Share Market Hindi Tutorial, शेयर्स क्या होते हैं, निवेश से क्या फायदा होता है.
share bajaar free tutorial in hindi
शेयर बाजार क्या है 

  • क्या आप अपनी पूंजी को सुरक्षित जगह पर निवेश करना चाहते हैं?
  • क्या आप अपनी पूंजी से शीघ्र मुनाफा चाहते हैं ?
  • क्या आप निवेश हेतु बाजार ढूँढ रहे हैं ? 
तो share बाजार आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है.
शेयर नाम से सभी लगभग परिचित है, रोज पेपर में, न्यूज़ में हम शेयर बाजार की खबरे पढ़ते रहते हैं. इंडियन शेयर बाजार का अपना अलग महत्तव है. जो शेयर बाजार से वाकिफ है वो इसका फायदा उठाने से नहीं चूकते हैं परन्तु जो लोग इससे वाकिफ नहीं है वो लोग सिर्फ अफवाहों और समाचारों से सुन सुन कर कल्पनाये ही करते रहते हैं की शेयर बाजार ऐसा होगा, ये लोगो को डुबो देता है, इसमे बहुत रिस्क है, शेयर बाजार में नहीं घुसना चाहिए आदि. 
परन्तु वास्तविकता ये है की अगर हमे किसी विषय का सही ज्ञान हो तो निश्चित ही सफलता मिलती है, अतः कोरी कल्पनाओं में समय बर्बाद करने के बजाय हमे सीकने की तरफ कदम बढ़ाना चाहिए.
“indianbazars.com” में आपके लिए विशेष तौर पर hindi में शेयर बाजार की जानकारी दी जा रही है जिससे की साधारण व्यक्ति भी इस बाजार से अवगत हो सके. जो नए निवेशक है उनको निश्चित ही इस free share bajar tutorial का लाभ मिलेगा. 

ये भ्रम दूर करना जरुरी है की-

शेयर बाजार से कमाने के लिए हमे बहुत ज्यादा ज्ञान की जरुरत नहीं है.
किसी कंपनी के मेनेजर ही या फिर बहुत पढ़े लिखे लोग ही शेयर बाजार से काम सकते हैं ऐसा बिलकुल नहीं है. सिर्फ कुछ दिनों की आपकी मेहनत आपको शेयर बाजार से अवगत करा देगी और फिर आप निश्चित होक अपने खुद की समझ के अनुसार निवेश कर सकते हैं. 

आइये जानते हैं की शेयर क्या होते हैं ?

जब कोई कंपनी अपना स्टॉक को पब्लिक कर देती है जिससे लोग उसे खरीद कर निवेश कर सके तो उसे शेयर या इक्विटी के नाम से जाना जाता है. 
जब हम किसी कंपनी के शेयर्स खरीद लेते हैं तो हम उस कंपनी के share होल्डर बन जाते हैं. जितने ज्यादा शेयर्स हमारे पास होंगे उतने ज्यादा के हम भागीदार उस कंपनी में हो जायेंगे. और जैसे-जैसे शेयर्स की कीमत बढ़ेगी हमारा मुनाफा बढ़ता जाएगा. मुनाफे में हम शेयर्स को बेच कर कमाई कर सकते हैं. उदाहरण के लिए हम अगर १०० रूपए कीमत के १००० शेयर्स खरीदते हैं और उसकी कीमत १२० होने पर बेच देते हैं तो २०००० का मुनाफा हमे मिलेगा.

कैसे खरीद सकते हैं शेयर्स:

शेयर्स खरीदने के लिए हमे सबसे पहले एक डीमेट अकाउंट खुलवाना होता है किसी ब्रोकर के पास उदाहरण के लिए karvy, smc global, angel broking आदि ब्रोकर्स है जो की आपको share ट्रेडिंग करने की सुविधा देते हैं और बदले में ब्रोकरेज लेते हैं.
आज कल शेयर्स हमे इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म मे मिलते हैं , इसका अर्थ है की हमे सर्टिफिकेट नहीं मिलते हैं जैसे की कुछ वर्षो पहले मिलते थे, आज हमे सिर्फ हमारे डीमेट अकाउंट में शेयर्स मिल जाते हैं.

फेस वैल्यू क्या होता है ?

फेस वैल्यू उस कीमत को बोलते हैं जो की कंपनी के खातो में वास्तव मे लिखा होता है.

आइये जानते हैं की शेयर्स में निवेश का क्या महत्तव होता है?

What Are Shares , Free Share Market Hindi Tutorial, शेयर्स क्या होते हैं, निवेश से क्या फायदा होता है.
निवेश का सरल अर्थ होता है की ऐसी जगह बचाया हुआ धन लगाया जाए जिससे की मुनाफा हो सके और इसमे भी हम उन क्षेत्रो की तलाश करते रहते हैं जहा से मुनाफा ज्यादा और जल्दी मिल सके.
शेयर बाजार एक ऐसा माध्यम है जहाँ से हम जल्दी से जल्दी और जायदा से ज्यादा मुनाफा काम सकते है परन्तु धर्य और समझदारी रखनी होती है.

  1. शेयर बाजार मे लगाया हुआ धन हम कभी भी आसानी से शेयर्स को बेच कर निकाल सकते हैं.
  2. शेयर बाजार में हम नियमित या समय समय पर शेयर्स को खरीद और बेच कर काम सकते हैं. 
  3. शेयर बाजार का काम शुरू करने के लिए धन का कोई बंधन नहीं है आप के पास जितनी जमा पूंजी हो आप उतने से काम शुरू कर सकते हैं.
  4. शेयर बाजार का काम शुरू करने के लिए आपको किसी विशेष जगह की जरुरत नहीं रहती है. आज कल तो आप अपने मोबाइल से भी ऑपरेट कर सकते हैं. 
  5. इसमे निवेश के लिए आपको अपने काम से छुट्टी लेने की जरुरत नहीं रहती है 
  6. हम अपने नौकरी या व्यापार के साथ भी इस बाजार में निवेश करके काम कर सकते हैं. 
  7. शेयर्स में निवेश करने से हमे जहा उसकी कीमत बढ़ने से लाभ मिलता है वही कंपनी समय समय पर डिविडेंड/लाभांश भी देती है, इससे भी हमे लाभ होता है. लाभांश की जानकारी कमपनी के सालाना मीटिंग में दी जाती है और ये प्रकाशित भी होती है.
  8. शेयर बाजार में निवेश सुरक्षित होता है. 
  9. शेयर बाजार को SEBI (Securities Exchange Board Of India) नियंत्रित करती है.
share बाजार एक ऐसा बाजार है जहा अरबो निवेशक बिना एक दुसरे को देखे और जाने शेयर्स का विनिमय करते हैं, इस बाजार में विनिमय करना कानूनी तौर पर मान्य है अतः किसी भी प्रकार से सोचने की जरुरत नहीं है.
शयेर बाजार मे काम करने के लिए दूरदर्शिता जरुरी है जिसका ज्ञान धीरे धीरे होने लगता है जब हम किसी कंपनी के बारे में जानकारी इकट्ठी करते हैं. 
कुछ लोग share बाजार से रोज कमाते हैं और कुछ लोग लम्बे समय के लिए निवेश करते हैं और इकटठा मुनाफा निकालते हैं. ये हमारे ऊपर है की हम किसी प्रकार से काम करना चाहते हैं और हमारी जरुरत कैसी है.
आप भी शेयर बाजार को समझकर इसमे निवेश करके समय समय पर मुनाफा काम सकते हैं.

What Are Shares , Free Share Market Hindi Tutorial, शेयर्स क्या होते हैं, निवेश से क्या फायदा होता है.

No comments:

Post a Comment