Stock Exchange And Sensex, स्टॉक एक्सचेंज और share बाजार सूचकांक

स्टॉक एक्सचेंज और शेयर बाजार सूचकांक,  क्या होता है stock exchange,  कैसे जाने share बाजार को ?
stock exchange importance in hindi
stock exchange in hindi
किसी भी प्रकार के व्यापार को करने के लिए एक जगह की जरुरत होती है, इसी प्रकार शेयर्स को खरीदने बेचने के लिए भी एक विशेष जगह होती है जहाँ इसी पूरी जानकारी मौजूद होती है , ऐसे जगह को स्टॉक एक्सचेंज कहा जाता है. इसे स्टॉक मार्केट भी कहते हैं. 

भारत के 2 महत्त्वपूर्ण स्टॉक एक्सचेंज निम्न है :

  1. NSE/एनएसई(नेशनल स्टॉक एक्सचेंज)
  2. BSE/बीएसई(बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज)
परन्तु यहाँ जो बात अलग हट के है वो ये की इन बाजारों में हम सीधे जाके शेयर्स या सिक्योरिटीज खरीद या बेच नहीं सकते हैं, ट्रेडिंग के लिए हमे किसी ब्रोकर की जरुरत होती है और वहां हमे डीमेट अकाउंट खुलवाना होता है. जो भी शेयर्स या सिक्योरिटीज हम share बाजार से खरीदते हैं और वह बेचते हैं ब्रोकर के मफित उसके लिए ब्रोकर्स को हमे ब्रोकरेज/दलाली देना होती है.
बोकेर्स की जानकारी आजकल ऑनलाइन उपलब्ध है, आप किसी भी ब्रोकर के पास जाकर अकाउंट खुलवा सकते हैं.

आइये अब जानते हैं की शेयर बाजार की स्थिति को कैसे देखा जाता है :

स्टॉक एक्सचेंज और शेयर बाजार सूचकांक,  क्या होता है stock exchange, कैसे जाने share बाजार को ?

  • पूरी दुनिया के निवेशक एक दुसरे देशो के share मार्केट के समाचार जानना चाहते हैं और इसीलिए रोज इसकी जानकारी को पब्लिश किया जाता है. निवेशको के रुझान के आधार पर share बाजार का सूचकांक प्रदर्शित होता है. 
  • BSE/बीएसई(बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) के सूचकांक को sensex कहा जाता है और NSE/एनएसई(नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) के सूचकांक को Nifty कहा जाता है. 
  • सूचकांक को देख के ये पता लगाया जा सकता है की बाजार में निवेशको का रुझान कैसा रहा. 
  • आप सेंसेक्स और निफ्टी की रोज जानकारी वेबसाइट से भी ले सकते हैं. “indianbazars.com”  पे आपको Sensex और Nifty की जानकारी मिलेगी, आप रोज और हर समय इसका अवलोकन कर सकते हैं. 
  • सूचकांक देखने से क्या फायदा होगा , ये एक प्रश्न दिमाग में रहता है तो इसका सीधा सादा जवाब ये है की लोगो की मनोदशा समझने में ये मदद कर सकते हैं, निवेशक बाजार के सूचकांक को देखके निर्णय लेते हैं की दुसरे दिन क्या करना है. सूचकांक को देखके देश की अर्थव्यवस्था का अवलोकन भी किया जाता है. अतः sensex और Nifty पर निगाह रखना चाहिए अगर आप अच्छे निवेशक बनना चाहते हैं. 
  • स्टॉक एक्सचेंज के समाचार को देखते रहना चाहिए अगर आप share बाजार में निवेश करने जा रहे है या फिर share बाजार में निवेश कर चुके है. इससे आपको share बाजार को समझने में मदद मिलेगी.

और share बाजार से सम्बंधित लेख पढ़े hindi में :
स्टॉक एक्सचेंज और शेयर बाजार सूचकांक,  क्या होता है stock exchange,  कैसे जाने share बाजार को ?
स्टॉक एक्सचेंज और शेयर बाजार सूचकांक,  क्या होता है stock exchange,  कैसे जाने share बाजार को ?

No comments:

Post a Comment